मंगलवार, 5 अक्तूबर 2010

एक सूचना : कुछ समय तक अनियमित रहूँगा मैं !............

.
.
.

मेरे 'नियमित' मित्रों,


आज मात्र एक सूचना ही दूँगा...

यह तो पहले कई बार बता ही चुका हूँ कि एक बिटिया है मेरी पाँच साल की...गई २ अक्टूबर को सुबह उसका साथ निबाहने के लिये एक और प्यारी फूल सी बिटिया उतरी है मेरे आंगन में...सब कुछ ठीक से हुआ... प्रसूता व नवजात दोनों स्वस्थ हैं...और मैं व परिवार के अन्य सभी, आनंद मग्न...

इसी के चलते अगले तकरीबन एक माह तक ब्लॉगिंग में अनियमित रहूँगा...टिपियाना थोड़ा मुश्किल होगा...मोबाइल के जरिये हलचल को भांपता तो रहूँगा ही...

इस दौरान आप एक काम करिये...कोई प्यारा सा अनूठा नाम सुझाइये तो, जरा...अपनी इस नन्ही सी बिटिया के लिये...




आभार!






...

33 टिप्‍पणियां:

  1. ढेर बधाई हो। नाम तो आपने सोच कर रखा ही होगा।

    उत्तर देंहटाएं
  2. पहले लगा कि यह क्या कह रहे हो मगर बाद में प्यारी बिटिया के आने कि ख़ुशी ...वाह वाह आनंद आ गया प्रवीण भाई शुभकामनायें !
    माता पिता के नाम से मेल खाए ऐसा नाम अच्छा लगता है जैसे हरिदास और गीता कि पुत्री का नाम हरिता है ...
    सादर

    उत्तर देंहटाएं
  3. प्यारी बिटिया के आने कि ख़ुशी ...वाह वाह ............प्रवीण भाई शुभकामनायें !

    उत्तर देंहटाएं
  4. आहा ~~~ क्या बात है
    आज तो ब्लॉग पर आते ही खुशखबरी पढ़ रहा हूँ
    -
    प्यारी बिटिया के आगमन पर आपको हार्दिक बधाईयाँ
    -
    उज्वला नाम कैसा रहेगा ?
    -
    -
    दावतनामे की प्रतीक्षा में

    उत्तर देंहटाएं
  5. कुछ दिन पहले ही mangopeople पर आपके कमेन्ट के जरीये आपके ब्लोग से परिचय हुआ।और आज ही ये खुशखबरी मिल गई ।ढेरों बधाईयाँ। ।हमें तो अभी आपकी पिछली बहुत सी पोस्टें ही पढनी हैं।देखें क्या लिखा हैं।

    उत्तर देंहटाएं
  6. इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.

    उत्तर देंहटाएं
  7. जुग जुग जियै हो ललनिया , अंगनवा कै भाग जागा हो !!
    आज का पहला ब्लॉग पढ़ रहा हूँ और बहुत खुशी हूँ !
    'प्राची' नाम कैसा रहेगा ! या कोई ऋग्वैदिक खोजा जाय ! गिरिजेश जी इस कार्य को बेहतर कर सकेंगे !
    नन्ही बिटिया को ढेरों शुभकामनाएं !!

    उत्तर देंहटाएं
  8. बिटिया के आने की आप को बहुत बहुत बधाई हो | अक्सर पहले बच्चे का नाम माँ बाप के नाम के अनुसार रखते है और दुसरे बच्चे का नाम पहले बच्चे से मिलताजुलता | वैसे कुछ नाम बता दे रही हु

    अरण्या -वन कन्या

    पयश्वनी - नदी

    मुद्रिका - मुद्रा, धन

    सियोना - एक यूनानी देवी का नाम

    वैसे आप को गूगल पर कई भारतीय नाम उनके अर्थो के साथ मिल जायेंगे मार्डन, पुरातन ,ऐतिहासिक और धार्मिक सभी |

    उत्तर देंहटाएं
  9. "kaashvi "

    kae janam par aap ko badhaaii

    kaashvi yaani wo roshni jo enlightment daeti haen

    उत्तर देंहटाएं
  10. बहुत बहुत शुभकामनायें !

    उत्तर देंहटाएं
  11. कृपया आगंतुक नामकरण प्रक्रिया जारी रखें
    मेरे हिंदी भाषा ज्ञान में निरंतर इजाफा हो रहा है :)

    उत्तर देंहटाएं
  12. मेरी ओर से भी बहुत-२ बधाई और शुभकामनायें स्वीकार करें प्रवीण जी

    उत्तर देंहटाएं
  13. बहुत बहुत शुभकामनायें !

    "आदरणीय सतीश जी" और "अशुमाला दीदी " के कमेन्ट को मिला कर देखें तो मेरा सुझाव बनेगा :)

    उत्तर देंहटाएं
  14. ~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~

    बहुत बहुत शुभकामनायें !

    "आदरणीय सतीश जी" और "अंशुमाला दीदी" के कमेन्ट को मिला कर देखें तो मेरा सुझाव बनेगा :)

    ~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~

    उत्तर देंहटाएं
  15. प्यारी बिटिया के आगमन पर आपको हार्दिक बधाईयाँ

    pulkita

    उत्तर देंहटाएं
  16. प्रवीण भाई.. पहले बधाई. फिर नाम के बारे में
    हमारे देश में तो राइमिंग नामों का रिवाज़ है, सीता और गीता, राम और श्याम, बदरुद्दीन और फ़ख़रुद्दीन, डेज़ी और रोज़ी..
    तो पहले बड़ी बेटी का नाम बताइए तब छोटि का सजेस्ट करने की कोशिश करते हैं.. बधाई समस्त परिवार को!!

    उत्तर देंहटाएं
  17. .
    .
    .
    सभी स्नेही पाठकोँ का आभार।


    ...

    उत्तर देंहटाएं
  18. बहुत ही अच्छी ख़बर है .
    परिवार में सभी को बहुत बहुत बधाई aur शुभकामनायें .

    उत्तर देंहटाएं
  19. बधाई हो।
    ऐसे ही खयाल आया कि बच्चे को अपना नाम रखने की स्वतंत्रता होनी चाहिए। हम कुछ कामचलाऊ रख दें और बाद में वह अपनी पसन्द से स्वयं रख ले।
    मैं भी कैसा पागल हूँ!
    नाम स्वयं ढूढ़िए महराज! यह तो माता-पिता का अधिकार है, तप है।
    आप ने बड़ी सुपुत्री का नाम नहीं बताया। पता चले कि लोग सुझाएँ और वह उसका हो :)
    वैसे प्रवीण पुत्री 'प्रज्ञा' कैसा रहेगा?

    उत्तर देंहटाएं
  20. .
    .
    .
    @ पाठक गण,

    बड़ी बिटिया जब हुई थी, तो हम दोनोँ एकमत थे कि कन्या हुई तो नाम होगा ' सेरेना ' व पुत्र हुआ तो ' रोनाल्डो ' कहलायेगा, पिता खेलप्रेमी जो है व उस समय अपने खेल मेँ शिखर पर थे दोनोँ खिलाड़ी...



    ...

    उत्तर देंहटाएं
  21. पहले तो बधाई स्वीकारें,और अगर बडी बेटी का नाम "सेरेना" है तो--अंशुमाला जी का सुझाया--"सियोना" अच्छा लग रहा है..( वैसे आप्ने सोच तो रखा ही होगा--जो शिखर पर चल रहा है--"साइना"

    उत्तर देंहटाएं
  22. पहले तो इस नन्ही नवागंतुक के लिए आप सभी को बधाई ...
    अच्छा तो आप पितृत्व /वात्सल्य अवकाश का आवेदन कर रहे हैं -सहर्ष स्वीकृत!
    नाम -सहस्र नाम हैं -भारत में नमन की कहाँ कमीं ...जिससे भी बिटिया को बुलायेगें वही उसका नाम हो जाएगा ...अब जब अनामिका भी नाम बन जाता है ...एक समय नाम सुझाना मेरा प्रिय शगल हुआ करता था मगर मायूस इसलिए होना पड़ा की हर घर के अपने बड़ो बुजुर्गों ने कुछ ऐसा वैसा नाम सुझा दिया अब बिचारे नवदम्पति क्या करें बदन की बात .मन मारकर रखना पड़ा ..मेरा पत्ता कटता गया ,,,और नामकरण से मैं दूर होता रहा -नहीं तो कैसे कैसे झक्कास नाम मैंने खोज डाले थे बेतवा और बिटिया दोनों के ..
    बहरहाल ,शान्ति के मसीहा के जन्मदिन पर बिटिया का जन्म हुआ है ..यह भी एक आधार हो सकता है -मेरे हिसाब से इसका नाम होना चाहिए -सुशान्ति ....प्रशांति ...

    उत्तर देंहटाएं
  23. बिटिया के जन्म की बहुत बहुत बधाई ...
    रही बात नाम की तो सोचकर जरुर बताएँगे ..

    मेरे ब्लॉग पर भी आये :-
    http://www.bigboss-s4.co.cc/

    उत्तर देंहटाएं
  24. बहुत बहुत बधाई आपको, आपके परिवार को

    उत्तर देंहटाएं
  25. प्यारी बिटिया के आगमन पर आपको हार्दिक बधाईयाँ

    उत्तर देंहटाएं
  26. प्रवीन भाई
    आपके घर एक पुत्री ने जन्म लिया है इसके लिए आपको बधाई और मेरी शुभकामनायें की वो सौभाग्यशाली हो आपके कुल का नाम रोशन करे | आप निश्चय ही नवजात का ख्याल रखें ब्लोगिंग तो होती रहेगी ....

    उत्तर देंहटाएं
  27. प्रिय प्रवीण जी
    सबके सुझाव पढ़े
    अब तो दो ही नाम ज्यादा आकृष्ट कर रहे हैं
    वेस्टर्न बोले तो - "सियोना"
    भारतीय संस्कृति बोले तो - "प्रशांति"
    -
    -
    अब आप बताओ कि बिटिया को किस नाम से बुलाने का है :)

    उत्तर देंहटाएं
  28. प्यारी-सी बिटिया के आगमन की बधाई और दोनों बेटियों को आशीर्वाद.
    गौरव अग्रवाल के ब्लॉग पर insult विषय पर आपकी टिप्पणी देखी.अच्छी लगी,विशेष तौर पर paracetamol पर.

    नवरात्रि की हार्दिक शुभकामनायें
    समय हो तो मेरा ब्लॉग:kunwarkusumesh.blogspot.com भी देखें.

    कुँवर कुसुमेश

    उत्तर देंहटाएं
  29. मित्र प्रवीण
    आप भी अपने साइंटिफिक विचार बताइये यहाँ
    हम तो बस देखेंगे, बोलेंगे नहीं बीच में :))))

    क्या द ग्रैंड डिज़ाइन स्टीफन हाकिंस ने चोरी की है?
    http://hamarianjuman.blogspot.com/2010/10/blog-post_11.html

    मैंने अभी ठीक से पढ़ा भी नहीं है बस हेडिंग देख कर आ गया

    उत्तर देंहटाएं
  30. .
    .
    .
    @ आदरणीय प्रकाश गोविन्द जी,

    १२ तारीख को नामकरण के दिन जो दो नाम नवजात की माँ ने फाईनल किये वह ये हैं...
    १-Siona=Stars
    या/व
    Siona=Excellent

    २- साईना.

    अब जब समझदार होगी तो जो भी नाम वह चुने!


    ...

    उत्तर देंहटाएं
  31. प्रवीण जी, बहुत बहुत बधाई हो।
    घुघूती बासूती

    उत्तर देंहटाएं

मेरे इस आलेख को पढ़ कर ही यदि आपके मन में कोई विचार उत्पन्न हुऐ हैं तो कृपया उन्हें 'नेकी कर दरिया में डाल' की तर्ज पर ही यहाँ टिप्पणी रूप में दर्ज करें... इस टिप्पणी के पीछे कोई अन्य छिपा हुआ मंतव्य न रखें, आप इसे उधार में मुझे दी गयी टिप्पणी न समझें, प्रतिउत्तर में आपके ब्लॉग पर टिप्पणी करने की किसी बाध्यता को मैं नहीं मानता व मुझसे या किसी अन्य ब्लॉगर से भी ऐसी अपेक्षा रखना न तो नैतिक है न उचित ही !... मैं किसी अन्य के लिखे आलेखों पर भी इसी नियम व भावना के तहत टिपियाता हूँ !

असहमति को इस ब्लॉग पर पूरा सम्मान दिया जाता है, आप मेरे किसी भी विचार का खुल कर विरोध या समर्थन कर सकते हैं, परंतु अशिष्ट या अश्लील भाषा यु्क्त अथवा किसी के भी ऊपर व्यक्तिगत आक्षेपयुक्त टिप्पणियाँ कृपया यहाँ न दें... आप अपनी टिप्पणियाँ English, हिन्दी, रोमन में लिखी हिन्दी, हिंग्लिश आदि किसी भी तरीके से लिख सकते हैं... नहीं कुछ लिखना चाहते हैं तो भी चलेगा... आपके आने का शुक्रिया... आते रहियेगा भविष्य में भी... आभार!